Thursday, February 2, 2023
HomeNewsसंस्कृत विद्या मंदिर स्कूल डिगवाडीह में कराटे की प्रशिक्षण शिविर 170 छात्र...

संस्कृत विद्या मंदिर स्कूल डिगवाडीह में कराटे की प्रशिक्षण शिविर 170 छात्र छात्राओं ने लिया भाग

कराटे प्रशिक्षण शिविर में शामिल कराटे खिलाडी व कोच

संस्कृत विद्या मंदिर स्कूल डिगवाडीह के तत्वावधान  में आयोजित महात्मा गाँधी स्कूल मैदान में इंटरनेसेनल शोतोकाई कराटे डु ऑर्गानाईजेसन धनबाद जिला इकाई द्वारा आयोजित कराटे प्रशिक्षण शिविर में स्कूल के 170 छात्र छात्राओं ने भाग लिया यह जानकारी देते हुए इंटरनेसेनल शोतोकाई कराटे डु ऑर्गानाईजेसन धनबाद जिला इकाई  के महासचिव सेंसई राजा विश्वकर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में कराटे के विषय पर विस्तार पूर्वक सिद्धांत और प्रायौगिक दोनों पर चर्चा एवं अभ्यास कराया गया छात्रों द्वारा इस कराटे खेल के वारे कई प्रश्न रखा गया तथा संतोषजनक उत्तर पाने के पश्चात न केवल छात्र छात्राओं वल्कि उपस्थित स्कूल के शिक्षकों में भी नियमित कराटे प्रशिक्षण में भाग लेने का गजब का उत्साह देखने को मिला।
प्रशिक्षण शिविर में बताया गया की आधुनिक कराटे आत्मरक्षा की कला के साथ साथ विश्वस्तर पर एक लोकप्रिय खेल ही नहीं वल्कि कराटे से आत्मवल, एकाग्रता, अनुशासित जीवन शैली, स्वस्थ रहना , प्रतिस्पर्धात्मक भावना तथा खेल भावना का भी शिक्षा प्राप्त होती है । कराटे खेल को सीखने के लिए असीम धैर्य की आवश्यकता है कारण कराटे सम्पूर्ण तकनीकी खेल है ।
कराटे खेल की प्रायौगिक में छात्रों छात्राओं को कुमिते स्पर्धा के लिए प्राथमिक स्तर के पंच, ब्लॉक तथा किक को तकनीकी रूप से अभ्यास कराया गया एवं काता स्पर्धा के लिए वारीकि से प्रदर्शन कर प्राथमिक स्तर के काता का अभ्यास कराया गया।
प्रशिक्षण शिविर का संचालन सेंसई राजा विश्वकर्मा ने किया जवकि सहायक के रूप सम्पाई सौरभ कुमार, सम्पाई सजल दत्ता, सम्पाई संजीव कुमार, सम्पाई अंकित विश्वकर्मा, सुरुचि कुमारी, अजय कुमार, रघु शर्मा, प्रिया गौतम, रोहन गोंरई तथा देव विश्वकर्मा थे।
इस अवसर पर संस्कृत विद्या मंदिर स्कूल डिगवाडीह के प्राचार्य ज्योतिरमय चटर्जी , शिक्षक शंकर दास बनर्जी, मनिशा चौधरी, निखत परवीन तथा मिताली दत्ता उपस्थित थे।

कराटे प्रशिक्षण शिविर में कराटे प्रशिक्षक खिलाडियों को प्रशिक्षण देते हुए
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments